CTET DEC 2024 Notification Out: खुशखबरी! सीटेट नोटिफिकेशन जल्द जारी, यहां से अपने फॉर्म आवेदन कर सकेंगे

CTET DEC 2024 Notification Out: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित केंद्रीय पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के नोटिफिकेशन जारी होने का इंतजार कर रहे सभी उम्मीदवार के इंतजार हुआ खत्म क्योंकि CTET DEC 2024 Notification Out होने वाला है ऐसे में फॉर्म आवेदन कब तक किया जाएंगे? और फॉर्म आवेदन करने के दौरान क्या दस्तावेज लगेगा? इसके बारे में पूरी जानकारी इस लेख की मदद से सजा की जा रही है इसे अंत तक पढ़ना जारी रखें।

जैसा कि आप सभी को पता होगा सीटेट की परीक्षा वर्ष में दो बार आयोजित होता है वर्ष का पहला परीक्षा जुलाई माह में संपन्न आयोजित किया जाता है जबकि वर्ष का दूसरा परीक्षा जनवरी से दिसंबर माह के बीच ऑफलाइन माध्यम से एक ही दिन में दो पाली में संपन्न होता है परीक्षा के लिए 30 लाख के आसपास कैंडिडेट शामिल होते हैं परंतु 15 से 20% लोग ही उत्तीर्ण होते हैं।

CTET DEC 2024 Notification Out
CTET DEC 2024 Notification Out: खुशखबरी! सीटेट नोटिफिकेशन जल्द जारी, यहां से अपने फॉर्म आवेदन कर सकेंगे

सीटेट की परीक्षाएं तो प्रकार से आयोजित होता है पेपर एक को उत्तीर्ण करने पर कक्षा 1 से लेकर 5 तक के बच्चों को पढ़ने के लिए योग्य माना जाता है जबकि पेपर दो उत्तीर्ण करने पर 6 से लेकर आज तक के बच्चों को पढ़ने के लिए एलिजिबल माना जाता है ये परीक्षा 150 मार्क्स का होता है उत्तीर्ण करने के लिए 55 से 60% के बीच मार्क्स होने चाहिए अगर कोई कैंडिडेट सीटेट परीक्षा एक बार उत्तीर्ण कर लेता है तो आजीवन के लिए सर्टिफिकेट की वैधता मानी जाती है।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

CTET DEC 2024 Notification Out: Overview

बोर्ड का नाम बोर्डकेंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई)
परीक्षा का नामकेंद्रीय पात्रता परीक्षा (सीटीईटी)
Post NameCTET DEC 2024 Notification Out
CategoryCTET DEC 2024 Notification
SessionDecember
Exam PatternOffline
वर्ष2024
Official Websitehttps://ctet.nic.in

CTET DEC 2024 Notification Release Date

सीटेट दिसंबर 2024 नोटफिकेशन जारी होने का इंतजार लाखों उम्मीदवार को बेसब्री से है क्योंकि बिना सीटेट परीक्षा उत्तीर्ण हुए केंद्रीय स्तर पर अध्यापक की नई भर्तियों के लिए फॉर्म आवेदन करने हेतु एलिजिबल नहीं होंगे और जुलाई सत्र के परिणाम जब जारी हुई थी तो बहुत सारे उम्मीदवार थोड़े बहुत अंको से अनुत्तीर्ण हुए क्योंकि सीटेट की परीक्षा कठिन लेवल से माध्यम लेवल का होता है इसलिए आधे से अधिक लोग परीक्षा में असफल हो जाते हैं।

फिलहाल सीटेट दिसम्बर नोटिफिकेशन जारी होने की डेट हुआ समय को लेकर इन दिनों खूब चर्चा का विषय बना हुआ है क्योंकि कुछ कोचिंग संस्थानों का मानना है कि सीटेट दिसंबर नोटिफिकेशन सितंबर माह के दूसरे सप्ताह तक जारी हो जाना चाहिए तो चलिए बिना देरी के नोटिफिकेशन को लेकर क्या नई अपडेट आई हुई? इसके बारे में पूरी विस्तृत जानकारी प्राप्त करते हैं।

CTET December 2024 Application form Date

जैसा कि आप सभी को पता होगा सीटेट की परीक्षा वर्ष में दो बार आयोजित होता है वर्ष का पहला परीक्षा जून से जुलाई माह के बीच जबकि वर्ष का दूसरा दिसंबर से जनवरी माह के बीच आयोजित होता है, फिलहाल सीटेट की परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से आयोजित होता था परंतु कई सारे एग्जाम सेंटरों पर परीक्षा में गड़बड़ियों को देखते हुए अब एक ही दिन में तो पाली में ऑफलाइन माध्यम से संपन्न होता है।

अगर आप भी सीटेट दिसंबर 2024 एप्लीकेशन फॉर्म अप्लाई डेट के बारे में जानना चाहते हैं तो अभी भी सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक खबर निकलकर आ रही जिसमें बताया जा रहा कि सीटेट फॉर्म आवेदन 10 सितंबर से प्रारंभ होगा परंतु आवेदन करने का अंतिम डेट 11 अक्टूबर तक निर्धारित की जाएगी फिलहाल अभी तक आधिकारिक रूप से डेट को लेकर कोई सूचना नहीं जारी हुई है, ऐसे में उम्मीदवार को सलाह दी जाती है आधिकारिक वेबसाइट पर अपनी नज़रें बनाए रखें नोटिफिकेशन से जुड़ी कोई अपडेट आता है तो तुरंत आपको इस वेबसाइट की मदद से सूचना दी जाएगी।

CTET DEC 2024 फॉर्म आवेदन हेतु प्रमुख दस्तावेज

  1. शैक्षिक विवरण
  2. डीएलएड / बीएड
  3. मोबाइल नम्बर
  4. ईमेल आईडी
  5. पासपोर्ट साइज फोटो
  6. हस्ताक्षर

CTET DEC 2024 फॉर्म आवेदन कैसे करें?

  • सीटेट दिसंबर 2024 फॉर्म ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • उसके बाद मुख्य पृष्ठ CTET DEC 2024 फॉर्म अप्लाई करने के लिंक दिखाई देगा।
  • वहां क्लिक करते ही फॉर्म अप्लाई करने से संबंधित टैब खुलेगा।
  • जिसमें आपको निम्नलिखित प्रकार के विवरण दर्ज करने होंगे।
  • फॉर्म आवेदन करने के दौरान मांगें गए जरूरी दस्तावेज को अपलोड करने होंगे।
  • उसके बाद फीस के रूप आरक्षित एवं अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवार को पैसा भुगतान करना होगा।
  • उसके बाद सबमिट वाले बटन पर क्लिक करके फॉर्म को सबमिट कर सकते हैं।
  • इस तरह से सीटेट दिसंबर 2024 के फॉर्म आवेदन कर सकते हैं।
CTET DEC 2024 Notification OutAfter 2nd Week Of September 2024
Official Websitehttps://ctet.nic.in
Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Leave a Comment

Sahara India Money Refund Start: रिफंड होने लगा वापस जल्दी करे चेक PM Gramin Awas Yojana 2024: नई लिस्ट जारी चेक करें अपना नाम CTET December Notification 2024: नोटिफिकेशन को लेकर आई खबर BSTC 2nd Merit List Live Check: मेरिट लिस्ट जारी फटाफट चेक करें One Student One Laptop Yojana 2024: सभी को मिलेगा करें आवेदन