GDS 2nd Merit List 2024 Kab Aayegi Result: खुशखबरी! इतने प्रतिशत पर केवल जीडीएस 2nd मेरिट लिस्ट में चयन, अभी- अभी लिंक हुआ एक्टिवेट

GDS 2nd Merit List 2024 Kab Aayegi Result: जैसा कि आप सभी को पता होगा जीडीएस सेकंड मेरिट लिस्ट जारी होने को लेकर इन दिनों खूब चर्चा का विषय बना हुआ है क्योंकि प्रथम मेरिट सूची के लिए सिलेक्ट हुए सभी उम्मीदवार के डॉक्यूमेंट सत्यापन 9 सितंबर 2024 को पूर्ण रूप से कर ली गई है, अभी-अभी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार खाली हुई सीटों के विवरण निकल कर आ रही जिसमें बताया जा रहा कि करीब 20 से 25 हजार सीटों पर जीडीएस सेकंड मेरिट सूची के लिए बहुत सारे उम्मीदवार को शॉर्ट लिस्ट की जाएगी।

अगर आपका भी इंडिया पोस्ट जीडीएस के प्रथम मेरिट सूची में कम प्रतिशत मार्क्स होने की वजह से सिलेक्शन नहीं हुआ है तो परेशान होने की जरूरत नहीं क्योंकि भारतीय ग्रामीण डाक सेवक विभाग द्वारा ऑल इंडिया जीडीएस मेरिट सूची कई चरण में जारी की जाती है, किसी न किसी लिस्ट में नाम जरूर आएगा। वैसे आपको जानकारी के लिए बता दें कि जीडीएस के प्रथम मेरिट सूची 19 अगस्त एवं 22 अगस्त को जारी की गई बाकी बचे दो सर्कल जम्मू कश्मीर एवं हरियाणा के मेरिट सूची अभी तक जारी नहीं हुई है।

GDS 2nd Merit List 2024 Kab Aayegi Result
GDS 2nd Merit List 2024 Kab Aayegi Result: खुशखबरी! इतने प्रतिशत पर केवल जीडीएस 2nd मेरिट लिस्ट में होगा चयन, अभी थोड़ी देर में लिंक एक्टिवेट

जो उम्मीदवार हरियाणा एवं जम्मू कश्मीर सर्कल से फॉर्म ऑनलाइन आवेदन किए हुए हैं वे सभी लगातार मेरिट लिस्ट जारी होने का इंतजार कर रहे हैं हालांकि भारतीय ग्रामीण डाक सेवक विभाग के महासचिव एसएस महादेवैया सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए मेरिट सूची जारी होने का जरूरी अपडेट देते हुए बताया कि अक्टूबर से नवंबर तक का समय लगा सकता है बाकी अन्य 21 सर्कल के दूसरी मेरिट सूची को जारी करने की तैयारी कर ली गई है।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

GDS 2nd Merit List 2024 Latest Update Today

भारतीय ग्रामीण डाक सेवक विभाग द्वारा आयोजित इंडिया पोस्ट जीडीएस में 44228 पदों पर भर्ती के नोटिफिकेशन जुलाई माह में जारी की गई जीडीएस से चयन प्रक्रिया हाई स्कूल मेरिट आधारित होने की वजह से करीब 55 से 60 लाख के आसपास कैंडिडेट फॉर्म अप्लाई किए हैं, इस बार जीडीएस में तीन प्रकार बीपीएम, एबीपीएम एवं डाक सेवक के पदों पर भर्ती हो रही है परंतु प्रतिशत के आधार पर पदों के लिए वरीयता दी जाएगी और उसी के जरिए नाम को शॉर्ट लिस्ट की जाएगी।

प्रथम मेरिट सूची कटऑफ आंकड़े बहुत अधिक होने की वजह से बहुत सारे विद्यार्थियों के नाम सिलेक्शन लिस्ट में नहीं आया जिसके कारण विद्यार्थी काफी निराशा भी हुए परंतु ग्रामीण डाक सेवक विभाग द्वारा दूसरे चरण यानी सेकंड मेरिट लिस्ट जारी करने की तैयारी बहुत तेजी से की जा रही है, ऐसे में दूसरी मेरिट लिस्ट के लिए किन विद्यार्थियों का सिलेक्शन होगा? और जीडीएस की 2nd मेरिट सूची कब जारी की जाएगी? इन सभी बिंदुओं के बारे में पूरी विस्तृत जानकारी नीचे साझा की जार ही है अंत तक पढ़ना जारी रखें।

GDS 2nd Merit List Cut Off (अपेक्षित)

जीडीएस सेकंड मेरिट सूची कटऑफ को लेकर इन दिनों काफी चर्चा के विषय बना हुआ है लगभग हर तरह के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की मदद से अलग-अलग कट ऑफ आंकड़े प्रस्तुत की जा रही है वैसे तो जितने प्रतिशत पर जीडीएस 1st मेरिट सूची के लिए नाम शॉर्ट लिस्ट हुई थी उसी के अपेक्षा 5 से 10% कम पर सेकंड मेरिट लिस्ट कटऑफ के आंकड़े देखने को मिल सकते हैं-

नीचे सारणी की मदद से कैटेगरी वाइज मेरिट लिस्ट कटऑफ के आंकड़े को साझा की गई है:-

CategoryExpected Cut Off
General85-90
OBC80-85
SC75-80
ST72-75

GDS 2nd मेरिट लिस्ट 2024 कब आएगी?

अगर आप भी जीडीएस सेकंड मेरिट लिस्ट जारी होने का इंतजार काफी लंबे समय से कर रहे हैं तो इंतजार के घड़ियां बहुत जल्द समाप्त होने वाला है क्योंकि भारतीय ग्रामीण डाक सेवक विभाग के महासचिव द्वारा जीडीएस सेकंड मेरिट लिस्ट जारी होने की तिथि को लेकर बड़ी अपडेट देते हुए बताया कि एक से दो दिनों के भीतर यानि 17 सितंबर को मेरिट सूची जारी कर दी गई है।

GDS All Circle 2nd Merit List 2024Click here
GDS Ki Second List Kab Aaegi?Details here
GDS 2nd Merit List Category Wise Cut OffDetails here
Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Leave a Comment

Sahara India Money Refund Start: रिफंड होने लगा वापस जल्दी करे चेक PM Gramin Awas Yojana 2024: नई लिस्ट जारी चेक करें अपना नाम CTET December Notification 2024: नोटिफिकेशन को लेकर आई खबर BSTC 2nd Merit List Live Check: मेरिट लिस्ट जारी फटाफट चेक करें One Student One Laptop Yojana 2024: सभी को मिलेगा करें आवेदन